Xiaomi’s first EV revealed in China, to be called Xiaomi SU7 : शाओमी ईवी लॉन्च इवेंट, गैलेक्सी A25, A15 इंडिया लॉन्च, और अधिक।

Abhinav shankar
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स्मार्टफोन निर्माता शाओमी(Xiaomi’s) ने अपनी पहली ईवी, शाओमी SU7 सेडान के लिए चीन में एक बिक्री लाइसेंस के लिए आवेदन किया। इसने कुछ कार विशेषज्ञों को खोला, और ईवी की निर्माण को बीजिंग ऑटोमोटिव इंडस्ट्री होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएआईसी) के द्वारा संविदानुसार किया जाएगा। ईव पहले कोडनेम MS11 के तहत जाना जाता था।


चीन में, बाजार में आने से पहले हर कार को स्थानीय नियामक द्वारा मंजूरी प्राप्त करनी होती है, और उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमआईआईटी) प्रतिमाह उन वाहनों की सूची प्रकाशित करता है जो होमोलोगेशन प्रक्रिया से गुजरते हैं। ऑटोमोबाइल निर्माताओं को इसके बारे में अच्छा नहीं लगता क्योंकि इससे उन वाहनों की तस्वीरें और विन्यास जाने जाते हैं जो उन्होंने अभी तक लॉन्च नहीं किए हैं। लेकिन हमें कोई बात नहीं है।


शाओमी SU7 एक इलेक्ट्रिक सेडान है जिसके आयाम हैं 4997/1963/1455 मिमी और व्हीलबेस 3000 मिमी है। इसमें दो व्हील विकल्प होंगे, 19 इंच और 20 इंच; टायर की विशेषज्ञता क्रमशः 245/45 R19 और 245/40 R20 है। शाओमी ने दो संस्करण दिखाए - लिडार के साथ और बिना। लिडार फ्रंट विंडशील्ड के पीछे स्थापित किया गया है।


हम पिक्चर में बी पिलर पर एक कैमरा देखते हैं, इसलिए हम संदेह करते हैं कि शाओमी SU7 में एक फेस रिकग्निशन अनलॉकिंग कार्यक्षमता के साथ आएगा।


पॉवरट्रेन में दो विकल्प हैं: आरडब्ल्यूडी मोटर के साथ 220 किलोवॉट और एडब्ल्यूडी के साथ 495 किलोवॉट अधिकतम शक्ति (220 किलोवॉट + 275 किलोवॉट) के साथ आरडब्ल्यूडी। सस्ते ट्रिम के लिए एलएफपी बैटरी पैक बीवायडी से और अधिक महंगे विकल्प के लिए कैटल से त्रैतीयक NMC आता है।

कर्ब वजन 1,980 किलोग्राम है, और कम ट्रिम के लिए शीर्ष गति 210 किलोमीटर/घंटा तक है। शीर्ष ट्रिम मॉडल के लिए कर्ब वजन 2,205 किलोग्राम है, और शीर्ष गति 265 किलोमीटर/घंटा है।


एमआईआईटी भराई के अनुसार, तीन संस्करण हैं: SU7, SU7 Pro, और SU7 Max। कुछ ट्रिम्स में एक एक्टिव रियर विंग होगा।


इलेक्ट्रिक मोटर मॉडल TZ220XS000 है, जिसे यूनाइटेड ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड ने बनाया है। इसमें एक ईटीसी कार्यक्षमता भी होगी, एक प्रणाली जिससे ड्राइवर्स को बिना कार को रोके टोल रोड पर टोल भुगतान करने की अनुमति है।

SU7 का इन-कार सिस्टम शाओमी के HyperOS द्वारा पावर किया जाएगा, जो एक घरेलू रूप से विकसित किया गया ऑपरेशन सिस्टम है जो स्मार्टफोन्स और कारों दोनों को पावर कर सकता है।



इलेक्ट्रिक 4-दरवाजा 5-सीटर SU7 का मैस प्रोडक्शन दिसंबर 2023 में शुरू होगा, और वितरण फरवरी 2024 से होगा।

बीएआईसी ऑफ-रोड व्हीकल कंपनी की फैक्टरी बीजिंग में पहले से ही SU7 का परीक्षण उत्पादन शुरू हो गया है, और वहां से कई परीक्षण वाहनों की पंक्तियाँ निकलीं हैं। दिलचस्प बात यह है कि बीएआईसी ने 2005 में स्थापित हुई संयुक्त उद्यम बीजिंग-बेंज में भी चीन में मर्सिडीज-बेंज कारें बनाना शुरू किया है, जिसमें बीएआईसी का 51% हिस्सा है। बीएआईसी मर्सिडीज-बेंज में भी हिस्सेदार है, जिसमें जर्मन विरासत निर्माता में 10% हिस्सा है।



शाओमी ने दो साल और आधे पहले, 2021 मार्च में, इवी निर्माण दौड़ में शामिल होने का ऐलान किया था, जिसमें उसने दावा किया कि वह परियोजना में 100 अरब युआन (14 अरब यूएसडी) का निवेश करेगा। अगस्त 2023 में, शाओमी ने डोमेन XiaomiEV.com को पंजीकृत किया।

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